Google उपयोगकर्ता बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए AI सुधार हो जाता है

0
1
Google Search Gets AI Improvements for Better User Experience, Adds ‘Hum to Search’ Feature to Identify Songs


Google खोज ने उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए कई नए AI- आधारित टूल जोड़े हैं, कंपनी ने 15 अक्टूबर को अपने सर्च ऑन वर्चुअल इवेंट के दौरान घोषणा की। यह उन सुधारों की एक मेजबान में लाता है जिसमें उपयोगकर्ताओं से वर्तनी आदानों की बेहतर समझ शामिल है, वेबपेजों से अलग-अलग मार्गों को अनुक्रमित करना। , व्यापक खोज को उपविभागों में विभाजित करता है, और वीडियो को खंडों में विभाजित करता है। खोज की दिग्गज कंपनी ने एक ‘हम खोज करने की सुविधा’ में भी लाया है जो उपयोगकर्ताओं को कुछ सेकंड के लिए केवल गुनगुना या एक गाना गाकर उनके सिर में फंसे गीत की पहचान करने में मदद करता है। Google खोज में पेश किए गए कुछ सबसे उपयोगी सुविधाओं पर एक नज़र डालते हैं।

गलत वर्तनी को समझना

गूगल की अपनी खोज में नए AI- आधारित सुधारों का उद्देश्य “दुनिया की जानकारी को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है।” इसने कहा कि ब्लॉग पोस्ट वह Google खोज 10 में से एक प्रश्न प्राप्त करता है जो दैनिक आधार पर गलत वर्तनी की जाती है। जबकि Google “क्या आपका मतलब है” सुविधा के माध्यम से खोजों पर सही वर्तनी का सुझाव दे रहा है, अब इसने एक नई वर्तनी एल्गोरिथ्म पेश किया है जो बेहतर गलत समझने में मदद करने के लिए एक गहरे तंत्रिका जाल का उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप खोजते हैं “क्या शैवाल खिलता है बेईमानी से उत्पादन करता है,” Google का सुझाव अब दिखाएगा “क्या शैवाल खिलना दुर्गंध पैदा करता है।” Google का कहना है कि नया एल्गोरिदम अब गलत वर्तनी वाले शब्दों के संदर्भ को समझने और तीन मिली सेकेंड के भीतर सही परिणाम फेंकने में मदद करेगा। यह सुविधा कल, 15 अक्टूबर को Google के अनुसार शुरू की गई है।

अनुक्रमणिका मार्ग

Google खोज अब वेबपृष्ठों से विशिष्ट अंशों को अनुक्रमित करने में सक्षम होगा और न केवल एक क्वेरी पर आधारित पूरे वेबपेज को दिखाएगा। यदि कोई उपयोगकर्ता खोज करता है, तो “मैं यह निर्धारित कर सकता हूं कि अगर मेरे घर की खिड़कियां यूवी ग्लास हैं, तो मैं कैसे तय कर सकता हूं” कंपनी ने कहा कि यह सुविधा सभी भाषाओं में सात प्रतिशत खोज प्रश्नों में सुधार करेगी जब इसे वैश्विक स्तर पर रोल आउट किया जाएगा।

उपविषयों में विभाजित खोज

एक अन्य नई सुविधा में, Google खोज अब उपयोगकर्ता की क्वेरी के आधार पर सबटॉपिक्स फेंकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई “होम एक्सरसाइज उपकरण” खोजता है, तो Google बजट उपकरण, प्रीमियम पिक या छोटे अंतरिक्ष विचारों जैसे सबटॉपिक्स दिखाएगा। कंपनी ने कहा कि इस साल के अंत तक यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

उच्च गुणवत्ता COVID-19 की जानकारी

चल रही महामारी के कारण, Google खोज ने एक लाइव दृश्य सुविधा जोड़ी है, जो किसी व्यक्ति को आपके पास जाने से पहले व्यवसाय के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करती है। अपडेट आपको दिखाएगा कि एक व्यवसाय अभी कितना व्यस्त है, आपको आसानी से सामाजिक दूरियां बनाए रखने में मदद मिलेगी। COVID-19 सुरक्षा जानकारी Google खोज और मैप्स पर व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर भी दिखाई जाएगी, आपको बताती है कि क्या व्यवसाय के लिए आपको मास्क पहनना है या अग्रिम में आरक्षण करना है। यह भी दिखाएगा कि क्या कर्मचारी नियमित तापमान जांच जैसे अतिरिक्त सुरक्षा सावधानी बरत रहे हैं। व्यवसाय भी अपनी ऑनलाइन जानकारी रखने के लिए चुन सकते हैं, जिसमें खुलने का समय और स्टोर इन्वेंट्री भी शामिल है।

वीडियो में महत्वपूर्ण क्षण दिखा रहा है

अपने नए AI- ड्राइवर टूल के साथ, Google अब वीडियो में महत्वपूर्ण क्षणों की स्वचालित रूप से पहचान कर सकता है और उन्हें उपयोगी मार्करों के साथ विभाजित कर सकता है जो उपयोगकर्ताओं को उन हिस्सों को छोड़ने में मदद करेंगे जिनकी वे रुचि रखते हैं। यह विशेष रूप से स्पोर्ट्स हाइलाइट्स को देखने या खाना पकाने के बाद काम में आता है। विधि। इस वर्ष के दौरान यह सुविधा पहले से ही परीक्षण के चरण में है, Google को उम्मीद है कि इसके प्लेटफ़ॉर्म पर सभी खोजों में से 10 प्रतिशत इस नई तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

उन्नत खोज गुणवत्ता पत्रकारिता में मदद करने के लिए

Google ने पेश किया है पत्रकार स्टूडियो समाचार पेशेवरों को कुशलतापूर्वक दस्तावेजों, छवियों और ऑडियो रिकॉर्डिंग के विशाल संग्रह के माध्यम से देखने में मदद करने के लिए। यह एक पिनपॉइंट फीचर पेश करता है जो संवाददाताओं को “सैकड़ों हजारों दस्तावेजों के माध्यम से स्वचालित रूप से सबसे अधिक उल्लिखित लोगों, संगठनों और स्थानों की पहचान करने और व्यवस्थित करने में मदद करेगा।” पिनपॉइंट तक पहुंच का अनुरोध करने के लिए, रिपोर्टर इस सप्ताह शुरू होने पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

हम एक गीत की पहचान करने के लिए एक धुन

एक मज़ेदार नई सुविधा में, Google खोज अब उपयोगकर्ताओं को सही ढंग से एक धुन को गाने, गाने या सीटी देने की अनुमति देता है एक गीत की पहचान करें। The ह्यूम टू सर्च ’फीचर शाज़म ऐप की तरह ही काम करता है, जो आपके आसपास बजने वाले गानों की पहचान करने में आपकी मदद करता है।

नया फीचर 15 अक्टूबर को पेश किया गया था और यह दोनों पर Google ऐप में उपलब्ध है एंड्रॉयड तथा आईओएस प्लेटफार्मों। Google सहायक का उपयोग करते समय, बस “गीत क्या है” पूछें और फिर धुन को गुनगुनाएं। Google खोज का उपयोग करते समय, आप खोज बार में माइक आइकन पर टैप कर सकते हैं और कह सकते हैं कि “एक गीत खोजें” या “यह गीत क्या है।” यह Google को उन गीतों के सुझाव देने में सक्षम करेगा जो आपकी धुन के समान हैं।


फ्लिपकार्ट, अमेज़न के पास शानदार iPhone 11, Galaxy S20 + की बिक्री के प्रस्ताव हैं, लेकिन क्या उनके पास पर्याप्त स्टॉक होगा? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।



Source link