फेसबुक की लॉन्ग एंड हैल्टिंग फाइट अगेंस्ट मिसिनफॉर्म

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फेसबुक अभी तक अपनी सबसे कठिन चुनौती का सामना कर रहा है: एक महामारी द्वारा चुना गया चुनाव, साजिश के सिद्धांतों और वास्तविकता के वैकल्पिक संस्करणों द्वारा लुभाने वाला एक गहरा विभाजित राष्ट्र। क्या यह तैयार है? यहां 2016 के बाद से गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई में उठाए गए कुछ सबसे बड़े कदम और गलतियां हैं।

10 नवंबर, 2016: अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के कुछ दिन बाद डोनाल्ड ट्रम्प, फेसबुक सी ई ओ मार्क जकरबर्ग इस विचार को बुलाता है कि “फर्जी खबर“फेसबुक पर चुनाव को प्रभावित किया था” एक बहुत पागल विचार। “वह बाद में टिप्पणी वापस चला जाता है।

दिसंबर 2016: फेसबुक का कहना है कि यह काम पर रखेगा तृतीय-पक्ष तथ्य-जाँचकर्ता मुकाबला करना झूठी खबर

27 अप्रैल, 2017: फेसबुक ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया कि सरकारें या अन्य दुर्भावनापूर्ण गैर-राज्य अभिनेता राष्ट्रीय चुनावों को प्रभावित करने के लिए अपने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, रूसी हस्तक्षेप के अमेरिकी सरकार के निष्कर्षों के अनुरूप।

अक्टूबर 2017: फेसबुक का कहना है कि रूसी इंटरनेट एजेंसी से जुड़े विज्ञापन द्वारा देखा गया 2016 के चुनाव से पहले और बाद में अनुमानित 10 मिलियन लोग।

नवंबर 2017: चुनाव हस्तक्षेप पर कांग्रेस की सुनवाई के आगे, फेसबुक का अनुमान है कि यह कहते हुए कि रूसी विज्ञापनों ने राजनीतिक विभाजन को संभावित रूप से 126 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाया है।

4 जनवरी, 2018: जुकरबर्ग ने अपने 2018 के प्रस्ताव को फेसबुक को “ठीक” करने के लिए घोषित किया।

मार्च 2018: साक्ष्य बढ़ता है कि फेसबुक अभियानों का उपयोग ब्रिटेन को ब्रेक्सिट की ओर चलाने के लिए किया गया था।

अप्रैल 2018: जुकरबर्ग कांग्रेस के सामने गवाही देता है और कंपनी की गलतफहमी के लिए माफी माँगता है, साथ ही नकली समाचार, द्वेषपूर्ण भाषण, उनके मंच पर 2016 के चुनावों में डेटा गोपनीयता और विदेशी हस्तक्षेप की कमी।

मई 2018: हाउस खुफिया समिति पर डेमोक्रेट 2016 चुनाव से पहले और बाद में एक रूसी इंटरनेट एजेंसी द्वारा बनाए गए या प्रचारित 3,500 से अधिक फेसबुक विज्ञापन जारी करते हैं।

जुलाई 2018: ब्रिटिश सांसदों ने फेसबुक और अन्य प्लेटफार्मों की अधिक निगरानी के लिए कॉल किया।

जुलाई 2018: फेसबुक द्वारा सुरक्षा को बढ़ाने और अधिक मध्यस्थों को काम पर रखने के कारण आसमान छूते खर्चों की चेतावनी के बाद, इसके शेयर की कीमत इसके इतिहास में सबसे खराब गिरावट है। जनवरी 2020 तक इसके शेयरों में गिरावट नहीं है।

5 सितंबर, 2018: फेसबुक और ट्विटर कांग्रेस के सामने अधिकारियों ने प्रतिज्ञा ली बचाव करना विदेशी घुसपैठ।

अक्टूबर 2018: फेसबुक ने नए बनाए गए दौरे के लिए प्रेस को आमंत्रित कियायुद्ध कक्ष“चुनाव-सम्बन्धी गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए, जिसे मुख्यतः जनसंपर्क की चाल के रूप में देखा जाता है।

अक्टूबर-नवंबर 2018: 2018 के अमेरिकी मध्यावधि चुनाव से पहले, फेसबुक विदेशी चुनाव हस्तक्षेप के संदिग्ध लिंक के लिए सैकड़ों खातों, पेजों और समूहों को हटा देता है।

18 फरवरी, 2019: एक डरावनी रिपोर्ट में, ब्रिटिश सांसदों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए नैतिकता और स्वतंत्र ओवरसियर के एक अनिवार्य कोड के लिए कॉल किया, विशेष रूप से तकनीकी डिजाइन के लिए फेसबुक को कॉल करने के लिए जो “विशिष्ट निर्णयों के लिए ज्ञान और जिम्मेदारी को छिपाने” के लिए लगता है।

मई 2019: फेसबुक हटाने के लिए गिरावट सदन अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने अपने शब्दों को दिखाते हुए एक वीडियो में छेड़छाड़ की। परिवर्तित क्लिप को लाखों बार साझा किया जाता है।

अक्टूबर 2019: फेसबुक ने चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए नए सुरक्षा सिस्टम का खुलासा किया।

नवंबर 2019: फेसबुक ब्रिटेन के चुनावों से पहले एक नया गलत विवरण “युद्ध कक्ष” खोलता है।

मई-जून 2020: फेसबुक ने ट्रम्प पोस्ट को हटाने की घोषणा की जो मिनियापोलिस में प्रदर्शनकारियों को गोली मारने का सुझाव देती है। जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में अपने फैसले का बचाव किया। मेल द्वारा मतदान के बारे में गलत सूचना फैलाने वाले ट्रम्प के दो पोस्टों पर कार्रवाई करने के लिए फेसबुक भी मना करता है। कुछ फेसबुक कर्मचारियों ने विरोध में इस्तीफा दिया

जून 2020: फेसबुक का कहना है कि वह मतदान के बारे में उन सभी पोस्टों में लेबल जोड़ेगा जो उपयोगकर्ताओं को राज्य और स्थानीय चुनाव अधिकारियों से आधिकारिक जानकारी के लिए निर्देशित करते हैं। इसमें अध्यक्ष के पद शामिल हैं।

8 जुलाई, 2020: एक अर्ध-स्वतंत्र नागरिक-अधिकार ऑडिट में नागरिक अधिकारों और चुनाव संबंधी गलत सूचनाओं के संबंध में फेसबुक के “घबराहट और दिल तोड़ने वाले फैसलों” की आलोचना की गई, जिसमें शामिल हैं ट्रम्प के ट्वीट मेल द्वारा मतदान पर

अगस्त 2020: हाथों में हाथ डाले दृष्टिकोण के वर्षों के बाद, फेसबुक साजिश आंदोलन को प्रतिबंधित करता है QAnon, लेकिन यह एकमुश्त प्रतिबंध नहीं करता है।

3 सितंबर, 2020: फेसबुक राजनीतिक विज्ञापनों पर अंकुश लगाता है, हालांकि अमेरिकी चुनाव से पहले केवल सात दिनों के लिए।

6 अक्टूबर, 2020: फेसबुक सभी समूहों पर प्रतिबंध लगाता है वह QAnon का समर्थन करता है।

7 अक्टूबर, 2020: फेसबुक ने राजनीतिक विज्ञापनों को और सीमित कर दिया, उम्मीदवार पदों के लिए अधिक लेबल पढ़े जो समय से पहले जीत या आधिकारिक परिणाम घोषित करते हैं, और चुनाव देखने के लिए कॉल के संबंध में “सैन्य भाषा” के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हैं।


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