ऐप्पल $ 1 मिलियन वार्षिक राजस्व के साथ डेवलपर्स के लिए ऐप स्टोर कमीशन में 30 से 15 प्रतिशत की कटौती करने के लिए – प्रौद्योगिकी समाचार, फ़र्स्टपोस्ट

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अगले साल की शुरुआत में ज्यादातर डेवलपर्स के लिए ऐप्पल अपने ऐप स्टोर कमिशन में कटौती करेगा, इस बारे में गहन बहस के बीच कि क्या iPhone निर्माता अपने स्वयं के संगीत, वीडियो और अन्य सदस्यता सेवाओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाले अपने लाभ और स्टिफ़ल प्रतिद्वंद्वियों को गलत तरीके से फीस देने के लिए उपयोग कर रहा है। रियायत बुधवार की घोषणा की इन-ऐप सदस्यता और अन्य खरीद के लिए ऐप्पल के कमीशन को 30 प्रतिशत की दर से कम कर देगा जो कि 2008 से 15 प्रतिशत तक प्रभावी रहा है।

लेकिन छूट केवल $ 1 मिलियन सालाना तक के ऐप स्टोर राजस्व वाले डेवलपर्स पर लागू होगी – एक ऐसी सीमा जो आईफ़ोन, आईपैड और अन्य ऐप्पल डिवाइस पर डाउनलोड किए गए कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप के निर्माताओं को बाहर करती है।

उस समूह में Apple के दो उग्र आलोचक, संगीत स्ट्रीमिंग सेवा Spotify और लोकप्रिय Fortnite वीडियो गेम के निर्माता एपिक शामिल हैं।

प्रतिनिधि छवि।

उन दोनों कंपनियों ने अमेरिका और यूरोप में सांसदों और नियामकों के बीच ऐप्पल के ऐप स्टोर प्रथाओं की बढ़ती जांच में मदद की है। Apple म्यूजिक स्ट्रीमिंग और वीडियो सेवाओं को बेचता है जो हाल के वर्षों में iPhone राजस्व में मंदी की भरपाई करने में मदद कर रहे हैं।

ऐप स्टोर का कमीशन Apple के सर्विसेज डिवीजन को खिलाता है, जिसने सितंबर में समाप्त हुए कंपनी के पिछले वित्त वर्ष के दौरान इसका राजस्व 16 प्रतिशत बढ़कर लगभग 54 बिलियन डॉलर हो गया था। केवल iPhone की बिक्री सेवाओं की तुलना में Apple के लिए अधिक राजस्व उत्पन्न करती है।

महामारी द्वारा लाए गए कठिन आर्थिक समय के दौरान ऐप्पल अपनी फीस में कमी को ज्यादातर कंपनियों की मदद करने के तरीके के रूप में तैयार कर रहा है, जो लगभग 1.8 मिलियन ऐप को स्टोर में रखते हैं। मोबाइल एनालिटिक्स फर्म के अनुसार, लगभग 98 प्रतिशत ऐप डेवलपर सालाना 1 मिलियन डॉलर से कम आय अर्जित करते हैं SensorTower

लेकिन कम किया गया कमीशन शायद एप्पल के राजस्व में ज्यादा सेंध नहीं लगाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए लाइन में छोटे डेवलपर्स केवल SensorTower के अनुमानों के आधार पर ऐप्पल के ऐप स्टोर के राजस्व का लगभग 5 प्रतिशत योगदान करते हैं।

मूडीज के विश्लेषक राज जोशी ने भविष्यवाणी की कि कम कमीशन ऐप डेवलपर्स से कंपनी की सद्भावना और शायद नियामकों को भी खरीदते समय एप्पल के वार्षिक राजस्व को 1% से कम पर रोक देगा। जोशी ने कहा, “यह कदम ऐप स्टोर के मूल्य निर्धारण और व्यापार मॉडल की बढ़ती वैश्विक नियामक जांच से कुछ हद तक जोखिमों को कम करेगा।”

शायद यही कारण है कि निवेशकों को एप्पल की आगामी फीस कटौती से आश्चर्य हुआ। बुधवार को कंपनी का शेयर 1 प्रतिशत फिसलकर 118.03 डॉलर पर बंद हुआ।

“विंडो ड्रेसिंग” के रूप में एप्पल के निचले आयोगों में धब्बेदार को व्यवस्थित करें, जो नियामकों को इसकी प्रथाओं पर टूटने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Spotify ने एक बयान में कहा, “यह नवीनतम कदम आगे दर्शाता है कि उनकी ऐप स्टोर की नीतियां मनमानी और शालीन हैं।”

मैच समूह, जो लोकप्रिय ऑनलाइन डेटिंग साइटों का मालिक है, ने भी Apple के एक बयान में कहा कि कम कमीशन कितना मदद करेगा। “यदि आप अपने राजस्व को $ 1 मिलियन से अधिक बढ़ने का प्रबंधन करते हैं, तो वे अपनी कटौती को दोगुना करते हैं – मनमाने ढंग से – स्टार्टअप को आगे बढ़ने के लिए इसे और भी कठिन बना देता है,” मैच ने कहा।

ऐप्पल की फीस का भुगतान किए बिना अपने ऐप के भीतर उत्पादों को बेचने के अधिकार को जीतने के प्रयास में एपिक के खिलाफ इस साल के शुरू में मुकदमा दायर करना जारी है।

इस बीच, वाशिंगटन स्थित गैर-लाभकारी संगठन गठबंधन के लिए ऐप फेयरनेस नामक एक समूह “निष्पक्ष उपचार” के लिए बुला रहा है, जिस तरह से टेक दिग्गज अपने ऐप स्टोर चलाते हैं। इसके सदस्यों में एपिक, स्पॉटिफाई, ऑनलाइन डेटिंग ऐप निर्माता मैच ग्रुप, और टाइल, बेसकैंप, प्रोटॉनमेल और यूरोपीय मीडिया उद्योग संघों सहित अन्य सदस्य शामिल हैं।

और यूरोपीय नियामक एप्पल के मोबाइल ऐप स्टोर और पेमेंट प्लेटफॉर्म की जांच कर रहे हैं, ताकि इसकी प्रैक्टिस विकृत प्रतियोगिता, यूरोपीय संघ की बड़ी कंपनियों के प्रभुत्व के खिलाफ लड़ाई के हिस्से पर हो।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने सभी को शामिल किए जाने वाले पारस्परिक रूप से लाभप्रद कदम के रूप में शुल्क में कटौती की।

कुक ने एक बयान में कहा, “हम छोटे व्यवसाय मालिकों को रचनात्मकता और समृद्धि के अगले अध्याय को ऐप स्टोर पर लिखने में मदद करने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत कर रहे हैं।”

कम किए गए आयोगों के बारे में अधिक जानकारी अगले महीने जारी की जाएगी।



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