पहली सवारी की समीक्षा: रॉयल एनफील्ड उल्का 350 को कोई बहाना नहीं चाहिए- प्रौद्योगिकी समाचार, फ़र्स्टपोस्ट

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लंबी कहानी, मैं कभी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों का सबसे बड़ा प्रशंसक नहीं रहा, भले ही मैंने एक पर सवारी करना सीख लिया हो। निश्चित रूप से, यह भारत में उपलब्ध बाकी के इको-यात्रियों से काफी बड़ा, बिलकुल अलग और पूरी तरह से अलग था जब मैं उम्र के आ रहा था, लेकिन वह ज्यादा कुछ नहीं कह रहा था। जब मेरी पहली बाइक खरीदने का समय आया – व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए फ्लक्स का एक महत्वपूर्ण समय – यह एक माचिसो और तेज़, खतरनाक, आर्थिक रूप से आत्मघाती RD350 के बीच टॉस-अप था। उस समय मेरे जीवन में सब कुछ चल रहा था, मैं समझौता नहीं करना चाहता था। मुझे वही चाहिए था जो मैं चाहता था। मैंने यामाहा को खरीदा, एक लड़की से मुलाकात की, उससे शादी की, कई क्रेडिट कार्ड मिले, उन सभी को बाइक पर बिताया और बीस साल बाद, कहानी जारी है। खैर, ज्यादातर।

Meteor 350 जो मैंने राइड किया है, वह थंडरबर्ड का उत्तराधिकारी है, जो सभी खातों द्वारा, रॉयल एनफील्ड के लिए एक बड़ी सफलता थी। मेरे लिए, हालांकि, यह थोड़ा अजीब था, कुछ होने का नाटक करते हुए – यह एक उचित क्रूजर नहीं था। इंटरनेट पर घूमने वाले जासूसी शॉट्स से, उल्का एक समान दिखती थी, लेकिन मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि ऐसा नहीं है। एक लांग शॉट से नहीं। दिग्गज निर्माता से पिछले मॉडल के विपरीत, उल्का केवल एक पुराने मार्के को उधार लेता है; बाकी सब कुछ काफी नया है।

रॉयल एनफील्ड कूल (फिर से?)

रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों के कारण मिथक, आभा और क्रेडिट, स्पष्ट रूप से, भाग्य का एक उत्पाद है। बुलेट ने दिल को झकझोर दिया क्योंकि यह हमेशा से रहा है। यह आधी सदी के लिए लगभग अपरिवर्तित रहा है, और यहां तक ​​कि तर्कसंगत विचारकों के सबसे वालकैन उदासीनता का शिकार होंगे, जब कि पुराने 350 या 500 के बारे में बात करते हुए उनके चाचा / दोस्त / प्रेमी किसी बिंदु पर थे। लेकिन पिछले एक दशक में, कंपनी ने जिस तरह से देखा है, उसी तरह से समुद्र में बदलाव आया है और परियोजनाएं भी। एक रॉयल एनफील्ड शोरूम में चलो और यह एक जीवन शैली ब्रांड की तरह लगता है। परिधान और गियर सावधानी से घुमावदार हैं, और उनके रेट्रो / क्लासिक मोटरसाइकिल के लोकाचार के साथ चलते हैं। जैसा कि डैपर के सीईओ ने किया था, जिन्होंने एक सिनेमैटिक वीडियो शॉट में नई बाइक के लिए पिच बनाई थी, जबकि उन्होंने चमकदार लाल दस्ताने और बूट में बाइक की सवारी की थी। फिल्म में भी सही टोन, लुक और मैसेजिंग था। यह आकांक्षी लगता है, कृषिवादी नहीं।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350. छवि: तुषार बर्मन

यह कहना नहीं है कि आरई इतनी दूर तक जा पहुंचा है कि माचिस से स्पर्श नहीं खो सकता है। बाइक के साथ घर के रास्ते में, मुझे दो लॉरी और एक रिक्शा चालक द्वारा अर्जित किया गया था, जिनमें से सभी जानते थे कि यह उल्का था और इसे नवंबर के छठे दिन लॉन्च किया जाना था। Enfield comms विभाग: एक धनुष लें।

Meteor 350 एक नई मोटरसाइकिल है

रॉयल एनफील्ड के इतिहास को जानने के बाद, इस पर जोर देना कठिन है। कंपनी परंपरा में फंस गई है, और प्रगति के खिलाफ चीजों को वापस पकड़ सकती है। लेकिन समय के साथ, और इसके साथ नई मोटरसाइकिल में कई व्यापक अंतर आ गए हैं। उल्का एक नया फ्रेम, एक पूरी तरह से नया इंजन, नया स्विचगियर, प्रकाश व्यवस्था, एर्गोनॉमिक्स और तकनीक का उपयोग करता है। भारत के सख्त बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों का अर्थ है कि भारतीय ऑटोमोटिव स्पेस में टेक्टोनिक शिफ्ट, और 2-व्हीलर्स कोई अपवाद नहीं हैं। नई 349cc मोटर भविष्य की मोटरसाइकिलों के बेड़ा बनने की संभावना के लिए एक मजबूत आधार बनाती है। गॉन पुशड्र्स हैं, जिन्हें एक ओवरहेड कैमशाफ्ट के साथ बदल दिया गया है। प्राइमरी ड्राइव को अब गियर किया गया है, चीजों को सुचारू रखने के लिए एक बैलेंसर शाफ्ट है और गियरबॉक्स चालाक और पारंपरिक है (बाईं ओर एक शिफ्टर के साथ)।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 ईंधन टैंक।  चित्र: तुषार बर्मन

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 ईंधन टैंक। चित्र: तुषार बर्मन

फ्रेम में दो डाउन-ट्यूब हैं, जो मोटर को फैलाते हैं, लेकिन काफी नहीं। इंजन चेसिस का तनावग्रस्त सदस्य नहीं है। निलंबन पारंपरिक है, लेकिन गोमांस है। फ्रंट में 41mm फोर्क्स, पीछे की तरफ ट्विन शॉक्स। राइडर त्रिकोण को पीछे की ओर रखा गया है, जिसमें आगे-पीछे के पैर हैं जो आपके वजन को आपके चूतड़ पर, और धड़ को लम्बे, कमांडिंग पोज़िशन में रखते हैं।

यदि आप यह नहीं जानते हैं कि यह सब क्या है, तो इसे इस तरह से सोचें: पुराने Enfields एक गठबंधन सरकार की तरह महसूस करते थे, जबकि Meteor 350 एक उदार तानाशाही की तरह अधिक महसूस करता है। चीजें तंग हैं और एक इकाई के रूप में एक साथ चलती हैं। यह किसी भी अन्य मोटरसाइकिल की तरह लगता है, जिसमें ‘चरित्र’ के बारे में कोई बहाना नहीं है।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 इंजन।  चित्र: तुषार बर्मन

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 इंजन। चित्र: तुषार बर्मन

टेक के बारे में एक शब्द

एक (ज्यादातर) टेक पत्रकार के रूप में, यह मेरे लिए सबसे बड़ा आश्चर्य था। Royal Enfield ने Meteor 350 के सभी वेरिएंट पर ‘Tripper’ नाम से एक सेकेंडरी डिस्प्ले यूनिट की आपूर्ति की है। स्क्रीन आपके स्मार्टफोन के साथ पेयर होने पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन यूनिट के रूप में कार्य करती है। यह बेहतरीन है। परंपरागत रूप से, मैं एक मोटर वाहन निर्माता से तकनीक के संदर्भ में बहुत कम उम्मीद करता हूं। वे ज्यादातर समय टोन-डेफ लगते हैं। ट्राइपर के साथ ऐसा नहीं है। यह निष्पादन में उत्कृष्ट है, और जैसा कि आरई समझाने के लिए दर्द में है, केवल आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करता है और इससे अधिक कुछ नहीं।

Royal Enfield Meteor 350 स्पीड-ओ-मीटर।  चित्र: तुषार बर्मन

Royal Enfield Meteor 350 स्पीड-ओ-मीटर। चित्र: तुषार बर्मन

एक बार जब आप रॉयल एनफील्ड स्मार्टफोन ऐप में एक रूट प्लॉट करते हैं – जो Google मैप्स को आधार के रूप में उपयोग करता है – आप बस ‘नेविगेट’ करते हैं और मुख्य कंसोल के बाईं ओर छोटे पॉड में टर्न-बाय-टर्न दिशाओं को प्रदर्शित किया जाता है। तीर आपके मार्ग की दिशा को इंगित करता है, और पूरक, न्यूनतम जानकारी आपको लेन सुझावों की सूचना देता है। राउटिंग काफी स्मार्ट है, विशेष रूप से आपको यह बताने के लिए कि फ्लाईओवर के नीचे की सड़क को कब लें और उस पर न चढ़ें। मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मैं कितनी बार उनके कचरा नेविगेशन के लिए केटीएम वाटरकूलर में रेचक मिश्रण करना चाहता हूं।

यह रॉयल एनफील्ड के लिए बहुत ही नया है, जिसे हम जानते हैं। यह देखते हुए कि यह पहला प्रयास है, और यह इतना सही हो जाता है, मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि वे आगे क्या करते हैं!

Meteor 350 एक पुरानी मोटरसाइकिल की तरह दिखता है

उल्का का डिजाइन आउटगोइंग थंडरबर्ड श्रृंखला के समान है। वास्तव में, पिछले कुछ महीनों में सभी जासूसी शॉट्स ने एक नई मोटरसाइकिल की तुलना में स्टिकर की तरह काम किया। जबकि लाइनों को और अधिक परिष्कृत किया जाता है, मुझे लगता है कि रॉयल एनफ़ील्ड ने शायद इसे अन्यथा मोटरसाइकिल को बाहर खड़ा करने का अवसर गंवा दिया।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350. छवि: तुषार बर्मन

रॉयल एनफील्ड उल्का 350. छवि: तुषार बर्मन

एक सरसरी निगाह इतनी छुपती है कि नया है। उदाहरण के लिए, डबल डाउन-ट्यूब फ्रेम आसानी से छूट जाता है। साइड प्रोफाइल बहुत परिचित है, जैसा कि फ्रेम की विशेषता आकृति है। यह स्पष्ट रूप से जानबूझकर है, और इस मामले में, बहुत रूढ़िवादी है। रेक एक डिग्री सख्त है और रियर मडगार्ड काफी मोटा है, एक ठूंठदार, स्क्वैस्ड मोटरसाइकिल का आभास देता है, न कि पीछे रखी क्रूजर वाइब जो वे बेच रहे हैं।

हालाँकि, इसे विस्तार से ध्यान देने के लिए उन्हें देना चाहिए। सब कुछ काफी अच्छी तरह से बहता है। मैं राइडर के दृष्टिकोण से विशेष रूप से प्रभावित था। हैंडलबार ग्रिप रेट्रो हैं, जैसे क्लच और ब्रेक लीवर हैं। यहां तक ​​कि कंसोल, जबकि एक हाइब्रिड एनालॉग / डिजिटल यूनिट, जगह से बाहर नहीं दिखता है। Royal Enfield को अपने रोटरी टॉगल स्विच पर काफी गर्व है जैसा कि आपने पुरानी ब्रिटिश मोटरसाइकिलों पर किया होगा। यह बस पासिंग स्विच के लिए बाईं ओर काम नहीं करता है। उस पर और अधिक। सब के सब, प्रभावशाली एक बार जब आप ध्यान देना, जैसा कि कंपनी को उम्मीद है कि उनकी वफादार इच्छाशक्ति।

उल्का 350 एक आधुनिक मोटरसाइकिल की तरह है

… या किसी का निकट सन्निकटन, यह देखते हुए कि यह क्या है। ट्राय-एंड-टेस्टेड 350 सीसी मोटर बनाने की अपनी विरासत से चिपके हुए, रॉयल एनफील्ड ने इस आदरणीय युद्ध के साथ 2020 में बहुत परिकलित कदम उठाए हैं। बीएस 6 कानून को पारित करने के लिए, मोटर अब धुएं को साफ रखने के लिए एक आधुनिक, पारंपरिक वाल्वट्रेन और एक कैटकॉन का उपयोग करता है। वे भी आइकॉनिक थंप के कुछ (लेकिन सभी नहीं) को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं जो एक बुलेट वेरिएंट की उम्मीद करते हैं।

चलते-फिरते, चीजें चुस्त-दुरुस्त महसूस होती हैं। आगे और पीछे एक ही समय में आपके दिमाग को अलग-अलग चीजें नहीं बता रहे हैं। मोड़ और जाओ, वास्तव में। मैंने पाया कि उल्का 350 शहर में असाधारण है, इसके 191 किलोग्राम गीले भार में से कोई भी धोखा नहीं दे रहा है। ईंधन इंजेक्शन सटीक लगता है, दुबला और नुकीला नहीं, इसलिए आपकी दाहिनी कलाई बाइक की प्रगति के साथ सामंजस्य रखती है। यह ट्रैफ़िक में हल्का, लगभग फुर्तीला लगता है, और सस्पेंशन किसी न किसी सड़क का छोटा काम करता है। सामान्य सर्वसम्मति से ऐसा लगता है कि उल्का को सहायता के लिए कठोर महसूस होता है, लेकिन यह मेरा अनुभव नहीं था। 19 ”फ्रंट व्हील इसमें उबड़-खाबड़ सड़क की तत्परता को जोड़ता है।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 सीट।  चित्र: तुषार बर्मन

रॉयल एनफील्ड उल्का 350 सीट। चित्र: तुषार बर्मन

इस द्रव्यमान का प्रसार करने वाली 20-विषम अश्वशक्ति आराम से ट्रिपल-डिजिट मंडराती हुई नहीं होगी, लेकिन 27Nm का टॉर्क यह सुनिश्चित करता है कि आप वास्तव में शहर में अतिरिक्त प्रहार नहीं चाहते। ट्रैफिक लाइट से ओवरटेक और लॉन्च करना अब संभव है, न कि केवल शोर। इंजन 100 किमी प्रति घंटे से भाप से बाहर चलना शुरू कर देता है, जबकि यह अपने पुराने 350cc ब्रेथ्रेन से बेहतर होने जा रहा है, यह अभी भी एक तेज मील-मुंचर नहीं है। और सबसे आपको बताएंगे कि यह होना चाहिए नहीं है। एक आराम से राजमार्ग क्रूजर के रूप में, यह ठीक काम करेगा, मुझे लगता है, विशेष रूप से दो-अप।

नई मोटर आपको अपने प्रदर्शन से अधिक परिशोधन के साथ आश्चर्यचकित करेगी। प्राइमरी बैलेन्सर शाफ्ट, आश्चर्यजनक रूप से वाइब-फ्री अनुभव सुनिश्चित करता है, यहां तक ​​कि रेव्स भी बढ़ता है और आप तेजी से आगे बढ़ते हैं। यह एक अधिक आरामदायक लंबे बालों वाले के लिए बनाना चाहिए, क्योंकि आपके हाथ और पैर पहले रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों की तुलना में कम टिंगल होंगे। हालाँकि यह उनके जुड़वाँ बच्चों की तरह चिकनी है। ब्रेक ठीक हैं। डिस्क एक उदार आकार है और काम पूरा कर लेते हैं, लेकिन लगता है कि सामने से कमी है। यह अपनी बात करता है, लेकिन थोड़ा बताता है। ABS डुअल-चैनल है, इसलिए यहाँ कोई भी पिंचिंग नहीं है।

उल्कापिंड पर कार्य के खिलाफ कुछ समझौता किए गए हैं। स्विचगियर आश्चर्यजनक रूप से रेट्रो है, लेकिन आपको अपने उच्च बीम को फ्लैश करने के लिए अपने अंगूठे की आवश्यकता है। इसका मतलब यह है कि आप एक ही समय में सम्मान और फ्लैश नहीं कर सकते, कुछ अतिरिक्त सुरक्षा के लिए करते हैं। लीवर के पास भी इस अवधि की नज़र होती है, लेकिन वे मेरी तरह पतली उंगलियों पर दयालु नहीं होते हैं। और जब आलीशान सीट पहली कोशिश में सहज महसूस होती है, तो आगे-आगे के फुटपेग के साथ, आपके पैरों पर कोई भार उठाने का कोई मौका नहीं होता है। बहुत देर से एक गंदा गड्ढा देखा? रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के लिए ब्रेक और ब्रेस उतारें। आपकी पीठ अपने टेलबोन के माध्यम से सही प्रभाव का खामियाजा उठाएगी। मैंने इस प्रतिक्रिया को एक से अधिक अवसरों पर सुना, लेकिन यह पूरे फुट-फॉरवर्ड क्रूज़िंग डिज़ाइन का हिस्सा है। बात है। यह सिर्फ आदर्श बात नहीं है।

रॉयल एनफील्ड उल्का 350. छवि: तुषार बर्मन

रॉयल एनफील्ड उल्का 350. छवि: तुषार बर्मन

350 मीटर विशेष रूप से तुम्हारा हो सकता है

तीन वेरिएंट में उपलब्ध: फायरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा, बाइक पेंट योजनाओं और सहायक उपकरण के लिए समान बचत हैं। आह, सामान। इसलिए। अनेक। सहायक उपकरण। रॉयल एनफील्ड एक विंडशील्ड और पिलियन बैकरेस्ट के साथ शीर्ष संस्करण प्रदान करता है, और आप छह से कम गौण मफलर से चुन सकते हैं, प्रत्येक एक अलग ध्वनि और देखो के साथ। ज़ोर से (अवैध) निकास इकाइयों के लिए aftermarket पर कोई और छापा नहीं मार सकता है, जो आक्रामक पुलिसिंग के साथ कुछ राज्यों में एक दायित्व हो सकता है। शुक्र है कि, उत्कृष्ट ‘ट्रिपर’ नेविगेशन प्रणाली विभिन्न प्रकारों में मानक है।

इंटरसेप्टर 650 के अलावा, एक और रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल नहीं है जिसे मैं उल्का 350 की तुलना में सवारी करूंगा। यह कुछ समझौतों के साथ एक अच्छी, पुरस्कृत सवारी है। मैं बस केटीएम के रूप में शहर के चारों ओर एक छोटी यात्रा के लिए जल्दी से कूद जाऊंगा। लंबी यात्रा के लिए, केवल एक चीज जो मुझे वापस रखती है, वह है इसकी गति में कमी।

Meteor 350 एक ऑल-न्यू प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो भविष्य के कई मॉडलों का आधार होगा। 1.76 लाख रुपये से शुरू, खरीदार अब आराम से अपनी रॉयल एनफील्ड कल्पनाओं को शुरू कर सकते हैं, बिना अपने दोस्तों के लिए बहुत सारे बहाने बनाते हैं जो हर बार शुरू होने वाली बाइक की सवारी करते हैं। लॉरी ड्राइवरों से मुस्कुराहट और प्रशंसा मुफ्त है।



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