दूध उद्योग में एक नई तरह की श्वेत क्रांति

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की विरासत दूध भारत में खपत अद्वितीय है। यह विनम्र हलदी डूड का जन्मस्थान है, जिसे हाल के वर्षों में पश्चिमी लोगों ने ‘हल्दी लट्टे’ या ‘गोल्डन मिल्क’ के रूप में ब्रांड किया है। भारतीय लोग माल्टेड ड्रिंक्स और माइटी से लेकर हर तरह के ब्यूटी रेजिमेंस और धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठानों में दूध का इस्तेमाल करते हैं। यहां सेहट से लेकर सुहाग की रात तक दूध से भरा एक गिलास जाता है।
सांख्यिकीय रूप से, भारत वैश्विक दूध उत्पादन के 1/5 वें हिस्से के लिए है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बनाता है, लेकिन खपत का थोक घरेलू है। मार्केट रिसर्च फर्म IMARC ग्रुप की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डेयरी बाजार रुपये के मूल्य पर पहुंच गया। 2019 में 10,527 बिलियन। अगले कुछ वर्षों में अपेक्षित सीएजीआर 15% है।

पच्चीस साल पहले, द राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) ने शहरी भारत में दूध की खपत के लिए प्रतिष्ठित ‘दुग्ध दोध’ विज्ञापन जारी किया। 90 के दशक में ” ऑपरेशन फ्लड ” का एक हिस्सा ईयरवर्म में बदल गया, जिसे 1970 में NDDB और डॉ। वर्गीज कुरियन ने लॉन्च किया था, जिन्हें श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता है। विज्ञापन अब तक के सबसे प्रतिष्ठित अभियानों में से एक है।

2020 में, जैसा कि दुनिया उपन्यास कोरोनोवायरस द्वारा शुरू किए गए स्वास्थ्य संकट की ओर बढ़ रही है और हर जगह लोग अपनी प्रतिरक्षा, डेयरी प्रमुख को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं अमूल भारतीय टेलीविजन पर एक और परिचित धुन बजाई। संग्रह से बाहर लाया गया, ‘अमूल doodh peeta hai India’ राष्ट्रीय टीवी पर फिर से प्रसारित हुआ, जिसमें लाखों लोग बंद भारत में पहुंचे। अमूल के विज्ञापन ब्लिट्ज ने ‘दूध की अच्छाई’ को एक ऐसे समय में सुर्खियों में लाया, जब दूध को केवल ऊर्जा प्रदान करने और पोषक तत्वों को विकसित करने के लिए अधिक से अधिक करने की आवश्यकता थी।

जीसीएमएमएफ (अमूल) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी का मानना ​​है कि मूल प्रतिरक्षा बूस्टर “हमेशा दूध होगा”, यह मानते हुए कि “आज, उपभोक्ता दूध की तुलना में अधिक से अधिक ब्रांडेड और भरोसेमंद कंपनियों की ओर बढ़ रहे हैं।” इस साल, किसान के स्वामित्व वाली डेयरी सहकारी ने अदरक और तुलसी के दूध को लॉन्च किया, इसकी पैकेज्ड इम्युनिटी-बूस्टिंग दूध आधारित पेय पदार्थों जैसे हल्डी डोड की टोकरी में जोड़ दी।

बनाना मिल्क कूल

महामारी के दौरान दूध और अन्य डेयरी उत्पादों की मांग में वृद्धि को पकड़ने के लिए, क्षेत्र के कई नए खिलाड़ियों ने हाल के महीनों में विपणन पहल भी की है। हालांकि, अधिकांश में एक बड़े मल्टी-मीडिया मार्केटिंग और विज्ञापन अभियान को माउंट करने के लिए बजट की कमी है।
नासिक स्थित सरदा फार्म सोशल मीडिया और माताओं के समुदाय का उपयोग करके ब्रांड का निर्माण कर रहा है, ज्यादातर। लॉकडाउन के दौरान, A2 दूध – गाय के दूध के निर्माता, जो A1 नामक बीटा-कैसिइन प्रोटीन से मुक्त होते हैं, “प्रामाणिक सामग्री” उत्पन्न करने के लिए मम्मी ब्लॉगर्स और पोषण विशेषज्ञों से जुड़े हैं, नितिन सवले, सीओओ, सरदार फार्म्स कहते हैं।

कंपनी के पास ‘मिल्क काउंसलर’ हैं, जो न केवल “उत्पाद जागरूकता और प्रतिक्रिया के लिए बल्कि अंतर्दृष्टि खनन के लिए” नियमित आधार पर उपभोक्ताओं से बात करते हैं, सावले कहते हैं। शहरी भारत के उपभोक्ता अधिक फार्म-टू-टेबल भोजन विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, एक प्रवृत्ति जो छड़ी करने जा रही है, वह कहते हैं। और, दिलचस्प बात यह है कि, सावले कहते हैं कि उनके उपभोक्ता भी गौ-देखभाल के बारे में अधिक सवाल पूछ रहे हैं। वह बीई को बताता है, “छोटे उपभोक्ताओं को एहसास हुआ कि अच्छा दूध हमेशा खुश गायों से आता है। वे एक-स्रोत दूध चाहते हैं और इस बारे में सचेत हैं कि वे क्या खा रहे हैं, ”सवाले कहते हैं।

उबेर-प्रभावित मार्ग को लेते हुए, हाल ही में पराग मिल्क फ़ूड्स प्राइड ऑफ़ कॉज़ ने बॉलीवुड की मशहूर हस्ती करीना कपूर ख़ान में सवारी की, जो अपने दूसरे बच्चे की उम्मीद कर रही है। पराग मिल्क फूड्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – अक्षय शाह ने कहा कि प्राइड ऑफ कॉज जैसे प्रीमियम ब्रांड के लिए यह अच्छा है क्योंकि कपूर भोजन में “स्थानीयता” की वकालत करते हैं। “लोग सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड के अनुभवों के बारे में बात करना चाहते हैं। ये सामग्री सेट हमारे जैसे प्रीमियम ब्रांडों के लिए एक निश्चित बैज मूल्य लाते हैं, ”शाह कहते हैं। अंतिम तिमाही में, ब्रांड ने उत्पाद के विस्तार के रूप में दही और घी पेश किया। पराग मिल्क फूड्स वर्तमान में प्राइड ऑफ कॉज से 50-60 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो रहा है और आने वाले वर्ष में 25% वृद्धि की उम्मीद है।

विभिन्न उद्योग रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक A2 दूध बाजार का मूल्य 2018 में USD 5.13 बिलियन था और 2026 तक USD 26.3 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2019 से 2026 तक 22.5% के CAGR पर बढ़ रहा है।

दुध मिला?

सभी को मिल्क केक का एक टुकड़ा चाहिए, ऐसा लगता है, जैसा कि उद्योग नए खिलाड़ियों की आमद देख रहा है। स्टार्टअप ब्रांड टेक और इनोवेशन की नई परतें जोड़ रहे हैं, लेकिन डेयरी-टेक स्पेस नवजात अवस्था में है। नए ब्रांड जैसे कि स्विगी के स्वामित्व वाली सुपर डेली, बिगबास्केट्स डेली, गुरुग्राम स्थित कंट्री डिलाइट, कलारी कैपिटल-समर्थित मिल्कबैकेट, बूटस्ट्रैप्ड MilkyMorning, असंगठित डेयरी पारिस्थितिकी तंत्र को डिजिटाइज़ करने का प्रयास कर रहे हैं – खेती और उत्पादन से लेकर वितरण और विपणन तक।

बेंगलुरु स्थित मिल्कलेन, जो खुद को विष और एंटीबायोटिक सुरक्षित दूध के निर्माता के रूप में ब्रांड करता है, ने भी रेडी-टू-ईट सेगमेंट में भाग लिया Nutrinos, बच्चों के लिए एक डेयरी आधारित दृढ़ नाश्ता। ब्रांड के नवीनतम उत्पाद विस्तार के बारे में बात करते हुए, कंपनी के मुख्य विपणन अधिकारी, विवेक शर्मा कहते हैं, “शहरी भारत में, माता-पिता की बढ़ती संख्या छिपी हुई भूख और कुपोषण के मुद्दों को स्वीकार कर रही है, यहां तक ​​कि संपन्न परिवारों में भी। वे स्वस्थ और सुरक्षित डेयरी उत्पादों की तलाश कर रहे हैं जो बच्चों के लिए स्वादिष्ट और मज़ेदार होने के साथ-साथ आसानी से उपलब्ध हैं और दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। ”

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हाइपरलोकल कंपनियां मांगों को अनुकूलित करती हैं और बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी एकीकरण को अधिक तेज दर पर गले लगाती हैं। हालांकि, नए ब्रांडों के लिए “प्रवेश द्वार को तोड़ना मुश्किल है जब यह अच्छी तरह से स्थापित राष्ट्रीय खिलाड़ियों और अच्छी तरह से सुसज्जित स्थानीय ब्रांडों दोनों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आता है,” एक समूह के स्वामित्व वाले मीडिया, प्रेरक, मौसमी कर कहते हैं। निवेश कंपनी।

दूध उद्योग में एक नई तरह की श्वेत क्रांति शुरू हो रही है, लेकिन “जब तक एक नए प्रवेशक को पेशकश करने के लिए एक अलग लाभ नहीं होता है, तब तक उपभोक्ता कोशिश और परीक्षण के लिए जाते हैं,” कर कहते हैं। यही एक मुख्य कारण है कि स्थानीय उद्योगों में डेयरी उद्योग का बोलबाला है और मुट्ठी भर राष्ट्रीय ब्रांड हैं। वह कहती हैं, “बाहर खड़े होने और स्वीकृति प्राप्त करने के लिए, एक नए प्रवेशकर्ता को भेदभाव के एक अद्वितीय लेकिन प्रासंगिक बिंदु को उजागर करने की आवश्यकता होगी।” विपणक जो उस कोड को क्रैक करते हैं, वह सुनहरे लट्टे की उम्मीद कर सकता है।

बीई स्नैपशॉट

दूध की बात आते ही उपभोक्ता पहले से कहीं ज्यादा ब्रांडेड और भरोसेमंद कंपनियों की ओर बढ़ रहे हैं।

छोटे उपभोक्ता डेयरी में अधिक फार्म-टू-टेबल विकल्प की तलाश कर रहे हैं। वे उत्पादों की उत्पत्ति और गाय की देखभाल के बारे में भी सवाल पूछ रहे हैं।

हाइपरलोकल स्टार्टअप ब्रांड सूक्ष्म उपभोक्ता-जरूरतों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बाहर खड़े होने और स्वीकृति प्राप्त करने के लिए, नए खिलाड़ियों को भेदभाव के एक अद्वितीय लेकिन प्रासंगिक बिंदु की आवश्यकता होगी।

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                s.src = (document.location.protocol == "https:" ? "https://sb" : "http://b") + ".scorecardresearch.com/beacon.js";
                el.parentNode.insertBefore(s, el);
            })();
        }



            if(geolocation && geolocation != 5) {
                (function() {
                    function pingIbeat() {
                        window._pg_endpt=(new Date()).getTime();
                        var e = document.createElement('script');
                        e.setAttribute('language', 'javascript');
                        e.setAttribute('type', 'text/javascript');
                        e.setAttribute('src', "https://agi-static.indiatimes.com/cms-common/ibeat.min.js");
                        document.head.appendChild(e);
                    }
                    if(typeof window.addEventListener == 'function') {
                        window.addEventListener("load", pingIbeat, false); 
                    } else {
                        var oldonload = window.onload;
                        window.onload = (typeof window.onload != 'function') ?
                        pingIbeat : function() { oldonload(); pingIbeat(); };
                    }
                })();
            }


    }
    </script>    ।



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